Mumbai में जिम ट्रेनर्स को कड़ी चेतावनी, 'प्रोटीन पाउडर की आड़ में Steroids बेचा तो होगी कार्रवाई'

Mumbai में जिम ट्रेनर्स को कड़ी चेतावनी, ‘प्रोटीन पाउडर की आड़ में Steroids बेचा तो होगी कार्रवाई’

by darpanjaynagar
Spread the love

[ad_1]

प्रशांत अंकुशराव, मुंबई: जिम में बॉडी बनाने के नाम पर स्टेरॉयड (Steroids) को बढ़ावा देने की शिकायतों पर मुंबई FDA ने सख्ती शुरू कर दी है. विभाग ने आदेश जारी करके कहा कि अगर कोई जिम (Gym) ट्रेनर प्रोटीन पाउडर की आड़ में किसी को स्टेरॉयडड या उससे जुड़ी कोई चीज देने की कोशिश करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

घंटों तक जिम करते हैं कई लोग

रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लोग शरीर को एक निश्चित आकार में लाने के लिए घंटों तक जिम (Gym) करते हैं. इस दौरान वे शरीर को मजबूत बनाने के  लिए प्रोटीन और दूसरी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो शरीर को सुंदर आकार देने के लिए दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं. जिससे शरीर बाहर से तो सुंदर हो जाता है लेकिन उसके बुरे परिणाम अंदर दिखाई देते हैं. 

शरीर को फुला देता है स्टेरॉयड

मुंबई FDA के सहायक आयुक्त डी.आर. गहाणे के मुताबिक शरीर को फुलाने के लिए जिस दवाई का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वह स्टेरॉयड (Steroids) होती है. इसे देखते हुए विभाग की ओर से आदेश दिया गया है कि अगर किसी जिम (Gym) में लोगों को स्टेरॉयड उपलब्ध कराया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. इसके साथ ही अगर किसी मेडिकल की दुकान पर बिना डाक्टर की पर्ची के स्टेरॉयड दिया जाता है तो उस दुकान के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.  

जानकारी के मुताबिक स्टेरॉयड (Steroids)  शरीर को अच्छी शेप में लाने में मदद तो करता है. हालांकि अगर इसका ज्यादा वक्त तक इस्तेमाल किया जाय तो ये शरीर को नुकसान पहुचा सकता है.   

ये भी पढ़ें- Benefits of Almonds: बादाम को खाने का क्या है सही तरीका? जानिए एक्सपर्टों की राय

स्टेरॉयड के इस्तेमाल से नुकसान  

स्टेरॉयड (Steroids) के लगातार इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है. इससे ब्लड प्रेशर, किडनी और हार्ट पर भी असर पड़ता है. इससे हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं और स्ट्रोक का भी खतरा रहता है. 

जिम में स्टेरॉयड (Steroids) के इस्तेमाल की बात को जिम (Gym) ट्रेनर सिरे से खारिज करते है. जिम चलाने वाले निरंजन सावंत कहते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए जिम आज की आवश्यकता है. जितना अच्छा दिखना बाहर से जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि शरीर अंदर से भी अच्छा रहे. ऐसे में जिम तो जाएं लेकिन उसके बाद दवाओं के इस्तेमाल से बचे.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

darpanjaynagar
Author: darpanjaynagar

Media

Related Posts

Leave a Comment