IND vs ENG: विराट कोहली के पास भले ही आईसीसी ट्रॉफी ना हो, 4 टीमों के खिलाफ हमें बनाया है चैंपियन

IND vs ENG: विराट कोहली के पास भले ही आईसीसी ट्रॉफी ना हो, 4 टीमों के खिलाफ हमें बनाया है चैंपियन

by darpanjaynagar
Spread the love

[ad_1]

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया इंग्लैंड में जलवे बिखेर रही है. चौथे टेस्ट (IND vs ENG) में पहली पारी में 99 रन से पिछड़ने के बाद टीम ने 157 रन से जीत दर्ज की. इसके साथ कोहली ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ 10 टेस्ट जीत लिए. इससे पहले कोई भारतीय कप्तान एक देश के खिलाफ 10 टेस्ट जीतने का कारनामा नहीं कर सका था. कोहली ने बतौर कप्तान अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन वे 4 देशों के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान हैं. पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अभी 2-1 से आगे चल रही है. पांचवां टेस्ट 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा. टीम ने 2007 के बाद से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 टेस्ट जीते हैं. अन्य कोई भारतीय कप्तान उनके आधे तक भी नहीं पहुंच सका है. यानी कोई 5 टेस्ट भी नहीं जीत सका है. कोहली ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ कुल 18 टेस्ट खेले हैं. 10 में जीत दिलाई है, 6 मैच हारे. 2 मुकाबले ड्रॉ रहे. वहीं पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बात की जाए तो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 15 टेस्ट में कप्तानी की, लेकिन सिर्फ 3 टेस्ट वे जीत सके थे. 9 में टीम को हार मिली थी, 3 मुकाबले ड्रॉ रहे. मोहम्मद अजहरुद्दनीन और अजीत वाडेकर ने भी अपनी-अपनी कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 3-3 टेस्ट जीते थे.

4 देशों के खिलाफ जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट

भारत की ओर से बतौर कप्तान विराट कोहली 4 देशों के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 जबकि श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 6-6 टेस्ट जीते हैं. एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 जबकि सौरव गांगुली ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 टेस्ट जीते हैं. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 में से 3 टेस्ट जीते हैं. कोहली SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में बतौर कप्तान 6 टेस्ट जीतने वाले एकमात्र एशियाई कप्तान हैं.

दुनिया के टॉप-4 कप्तान में शामिल

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 38 टेस्ट में जीत दिलाई है. उन्होंने 65 टेस्ट में कप्तानी की है. 16 टेस्ट में उन्हें हार मिली है. 11 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. वे सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में दुनिया के टॉप-4 कप्तानों की लिस्ट में शामिल हैं. साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने सबसे अधिक 53 टेस्ट जीते हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 48 और ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने अपनी कप्तानी में 41 टेस्ट जीते हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड ने टीम में किया बड़ा बदलाव, भारत को परेशान करने वाले स्पिनर को किया शामिल

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 900 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बिना उतरी टीम इंडिया, फिर भी किया धमाका

7 देशों के खिलाफ की है कप्तानी

विराट कोहली के टेस्ट करियर की बात की जाए तो वे 7 देशों के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ 18 में से 10 टेस्ट, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 में से 7 टेस्ट, वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 में से 6, श्रीलंका के खिलाफ 9 में से 6, बांग्लादेश के खिलाफ 4 में से 3, न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 में से 3 जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 में से 3 टेस्ट जीते हैं. कोहली ने वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ बतौर कप्तान टेस्ट नहीं हारा है. कोहली की कप्तानी में टीम ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बनाई थी. लेकिन उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियनशिप के टेबल की बात की जाए तो टीम इंडिया ही टॉप पर चल रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

darpanjaynagar
Author: darpanjaynagar

Media

Related Posts

Leave a Comment